Staffing

स्टाफिंग: परिभाषा, अर्थ और कार्य हिंदी में

स्टाफिंग विशिष्ट पदों के लिए संगठन या कंपनी में योग्य उम्मीदवारों को काम पर रखने की प्रक्रिया है। प्रबंधन में, स्टाफिंग का अर्थ कर्मचारियों को उनके कौशल, ज्ञान का मूल्यांकन करके भर्ती करने का एक ऑपरेशन है और उसके बाद उन्हें विशिष्ट नौकरी की भूमिका प्रदान करना है। आइए जानें कि स्टाफिंग क्या है और इसके कार्यों और विशेषताओं के साथ क्या होता है।

सुझाए गए वीडियो

Play
Play
previous arrow
next arrow
previous arrownext arrow
Slider

 

स्टाफिंग क्या है?

स्टाफिंग

परिभाषा: स्टाफिंग को प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें सही समय पर, सही काम पर सही कर्मियों की खाली स्थिति को भरने की प्रक्रिया शामिल है। इसलिए, सब कुछ सही तरीके से होगा।

यह एक सच्चाई है कि मानव संसाधन प्रत्येक संगठन के लिए सबसे बड़ा है क्योंकि किसी भी संगठन में अन्य सभी संसाधन जैसे- धन, सामग्री, मशीन आदि का उपयोग मानव संसाधन के सकारात्मक प्रयासों द्वारा प्रभावी और कुशलतापूर्वक किया जा सकता है।

इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति को संगठन में सही स्थिति मिलनी चाहिए ताकि उनकी योग्यता, प्रतिभा, योग्यता और विशेषज्ञता के अनुसार सही नौकरी मिल सके ताकि संगठन को पूर्व निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिले जनशक्ति के 100% योगदान से उचित तरीके से। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि यह स्टाफिंग प्रत्येक व्यवसाय संगठन का एक आवश्यक कार्य है। इससे हम समझ सकते हैं कि स्टाफिंग क्या है?

स्टाफिंग के कार्य

  1. स्टाफिंग का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्य संगठन में विभिन्न नौकरियों की स्थिति के लिए योग्य कर्मियों को प्राप्त करना है।
  2. स्टाफ में, सही व्यक्ति को सही नौकरियों के लिए भर्ती किया जाता है, इसलिए यह अधिकतम उत्पादकता और उच्च प्रदर्शन की ओर जाता है।
  3. यह विभिन्न पहलुओं के माध्यम से मानव संसाधन के इष्टतम उपयोग को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  4. सही व्यक्ति की भर्ती से श्रमिकों की नौकरी की संतुष्टि और मनोबल बढ़ता है।
  5. स्टाफिंग मानव संसाधनों का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने में मदद करता है।
  6. यह विकास प्रबंधकों के माध्यम से संगठन की निरंतरता और वृद्धि सुनिश्चित करता है।

स्टाफ का महत्व

अन्य कार्यों का कुशल प्रदर्शन

प्रबंधन के अन्य कार्यों के कुशल प्रदर्शन के लिए, स्टाफिंग इसकी कुंजी है। चूंकि, यदि किसी संगठन में सक्षम कर्मी नहीं हैं, तो वह नियोजन, आयोजन और नियंत्रण जैसे प्रबंधन के कार्यों को ठीक से नहीं कर सकता है।

प्रौद्योगिकी और अन्य संसाधनों का प्रभावी उपयोग

स्टाफिंग और प्रौद्योगिकी का क्या संबंध है? खैर, यह मानवीय कारक है जो नवीनतम प्रौद्योगिकी, पूंजी, सामग्री आदि के प्रभावी उपयोग में सहायक है, प्रबंधन स्टाफिंग फ़ंक्शन का प्रदर्शन करके सही प्रकार के कर्मियों को सुनिश्चित कर सकता है।

मानव संसाधन का इष्टतम उपयोग

बड़ी चिंताओं का वेतन बिल काफी अधिक है। साथ ही, भर्ती, चयन, प्रशिक्षण और कर्मचारियों के विकास पर एक बड़ी राशि खर्च की जाती है। इष्टतम उत्पादन प्राप्त करने के लिए, स्टाफिंग फ़ंक्शन को एक कुशल तरीके से निष्पादित किया जाना चाहिए।

मानव पूंजी का विकास

स्टाफिंग का एक अन्य कार्य मानव पूंजी की आवश्यकताओं से संबंधित है। चूँकि प्रबंधन को अग्रिम जनशक्ति आवश्यकताओं को निर्धारित करना आवश्यक है। इसलिए, यह कैरियर की उन्नति के लिए मौजूदा कर्मियों को प्रशिक्षित और विकसित करना भी है। यह भविष्य में कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

मानव संसाधन का अभिप्रेरण

एक संगठन में, व्यक्तियों का व्यवहार विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है जो कि शिक्षा के स्तर, आवश्यकताओं, सामाजिक-सांस्कृतिक कारकों आदि से जुड़े होते हैं, इसलिए, संगठन के मानवीय पहलू बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं और इसलिए कि कार्यकर्ता भी हो सकते हैं उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अपने कार्यों को ठीक से करने के लिए वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन से प्रेरित।

बिल्डिंग मोरेल

संगठनात्मक उद्देश्यों की उपलब्धि में योगदान करने के लिए श्रमिकों के लिए सही प्रकार की जलवायु बनाई जानी चाहिए। इसलिए, प्रभावी ढंग से और कुशलता से स्टाफिंग फ़ंक्शन का प्रदर्शन करके, प्रबंधन उस महत्व और महत्व का वर्णन करने में सक्षम है जो यह उद्यम में काम करने वाले कर्मियों को देता है।

स्टाफिंग के लक्षण

लोग केंद्रित

स्टाफिंग को मोटे तौर पर लोग केंद्रित कार्य के रूप में देख सकते हैं और इसलिए यह सभी प्रकार के संगठन के लिए प्रासंगिक है। यह संगठन के ऊपर से नीचे तक कर्मियों की श्रेणियों से संबंधित है।

  • ब्लू कॉलर वर्कर्स (यानी, मशीनों पर काम करने वाले और लोडिंग, अनलोडिंग आदि में लगे हुए) और व्हाइट कॉलर वर्कर्स (यानी, लिपिक कर्मचारी)।
  • प्रबंधकीय और गैर प्रबंधकीय व्यक्तिगत।
  • पेशेवर (उदाहरण के लिए- चार्टर्ड एकाउंटेंट, कंपनी सचिव)

प्रबंधक की जिम्मेदारी

स्टाफ़िंग प्रबंधन का मूल कार्य है जिसमें यह शामिल है कि प्रबंधक लगातार स्टाफ़िंग कार्य करने में लगा रहता है। वे अपने अधीनस्थों की भर्ती, चयन, प्रशिक्षण और मूल्यांकन से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं। इसलिए गतिविधियों का संचालन मुख्य कार्यकारी, विभागीय प्रबंधकों और फोरमैन द्वारा अपने अधीनस्थों के संबंध में किया जाता है।

मानवीय कौशल

स्टाफिंग फ़ंक्शन मुख्य रूप से मानव संसाधन के विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और विकास से संबंधित है और इसलिए प्रबंधकों को अधीनस्थों को मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान करने में मानव संबंध कौशल का उपयोग करना चाहिए। यदि स्टाफिंग फ़ंक्शन को ठीक से निष्पादित किया जाता है, तो संगठन में मानवीय संबंध सौहार्दपूर्ण और पारस्परिक रूप से संगठित तरीके से किए जाएंगे।

सतत कार्य

स्टाफिंग फंक्शन लगातार किया जाना है जो एक नए और अच्छी तरह से स्थापित संगठन के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। चूंकि एक नए स्थापित संगठन में, कर्मियों की भर्ती, चयन और प्रशिक्षण होना है। जैसा कि हम तुलना करते हैं, जो संगठन पहले से ही एक चल रहा संगठन है, तो उस स्थान पर प्रत्येक प्रबंधक विभिन्न स्टाफिंग गतिविधियों में लगा हुआ है।

इसलिए, वह किसी संगठन के समग्र उद्देश्यों की पूर्ति के लिए काम करने के लिए सभी श्रमिकों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

आप के लिए हल उदाहरण

Q1। स्टाफ का संबंध _________ से है।

  1. योजनाओं
  2. नीतियों
  3. प्रक्रियाओं
  4. प्रबंधकों का प्रबंधन

सही उत्तर विकल्प ” डी ” है। स्टाफ के प्रबंधन के साथ स्टाफ का संबंध होता है क्योंकि उद्यम के प्रत्येक प्रबंधक द्वारा स्टाफिंग का प्रदर्शन किया जाता है क्योंकि वह अपने अधीनस्थों की भर्ती, चयन, प्रशिक्षण और मूल्यांकन से सक्रिय रूप से जुड़ा होता है।

Share with friends

Customize your course in 30 seconds

Which class are you in?
5th
6th
7th
8th
9th
10th
11th
12th
Get ready for all-new Live Classes!
Now learn Live with India's best teachers. Join courses with the best schedule and enjoy fun and interactive classes.
tutor
tutor
Ashhar Firdausi
IIT Roorkee
Biology
tutor
tutor
Dr. Nazma Shaik
VTU
Chemistry
tutor
tutor
Gaurav Tiwari
APJAKTU
Physics
Get Started

Browse

Staffing

6
Leave a Reply

avatar
5 Comment threads
1 Thread replies
1 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
6 Comment authors
Loveness mgeniSolomonTanzila AkterRaghunathKathy kats Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
dinesh sharma
Guest
dinesh sharma

discuss the concept of management- staffing policies?

Loveness mgeni
Guest
Loveness mgeni

Is the process which deals with controlling human resources or thing.

Kathy kats
Guest
Kathy kats

Of public Admnistration

Raghunath
Guest
Raghunath

Recruitment from in house only or from outside, that is staffing

Tanzila Akter
Guest

good website, public Administration

Solomon
Guest
Solomon

Functions of manager in staffing

Browse

Staffing

Stuck with a

Question Mark?

Have a doubt at 3 am? Our experts are available 24x7. Connect with a tutor instantly and get your concepts cleared in less than 3 steps.

Download the App

Watch lectures, practise questions and take tests on the go.

Customize your course in 30 seconds

Which class are you in?
No thanks.